देखिए इस देश ने बना डाली मुसलमानों के लिए चलती फिरती मस्जिद इसका दूसरा नाम मोबाइल मस्जिद भी है…

0
977

24 जुलाई 2020 को जापान की राजधानी टोक्यो में ओलंपिक गेम्स का आगाज होने वाला है। ऐसे में दुनिया भर से टोक्यो में कई मुस्लिम खिलाड़ी भी पहुंचेंगे, जिनके लिए आयोजकों ने मोबाइल मस्जिद भी बनाई हैं। जिससे किसी को भी नमाज पढ़ने में किसी तरह की कोई दिक्कत ना हो।

इस मोबाइल मस्जिद को एक स्पोर्ट्स इवेंट कंपनी याशू प्रोजेक्ट ने तैयार किया है। कंपनी के मुताबिक कई बड़े-बड़े ट्रकों को कंवर्ट करके उन्हे मोबाइल मस्जिद बनाया गया है। जब भी ये कहीं खड़ी होंगी तो रिमोट कंट्रोल से उनके पीछे का हिस्सा उठ जाएगा। जिससे वहां एक सीढ़ी निकल आएगी और पीछे का गेट खुल जाएगा।

ये मोबाइल मस्जिद हमेशा स्टेडियम के बाहर मौजूद रहा करेंगी। इन में कार्पेट और हाथ धोने की व्यवस्था भी की गई है, जिससे आराम से 50 लोग नमाज पढ़ सकते हैं।याशु प्रोजेक्ट के सीईओ याशुरु इनाउ ने बताया कि इस तरह की मस्जिद बनाने की प्रेरणा उन्हे चार साल पहले कतर की यात्रा के दौरान मिली थी।

दरअसल, जापान में कुल 68 मस्जिदें हैं जिसमें से टोक्यों में केवल 4 है। ऐसे में ये मोबाइल मस्जिदें राहत का काम करेंगी। मोबाइल मस्जिद का प्रयोग पहली बार नहीं हो रहा है. साल 2016 में इंडोनेशिया में भी ये प्रयोग हुआ था जो सफल रहा था।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मस्जिदें बड़े ट्रकों को कन्वर्ट करके बनाई गई हैं. जिसके अंदर का हिस्सा 551 स्क्वायर फीट का आकार ले लेता है। इसमें 50 से ज्यादा लोग नमाज अदा कर सकते हैं।