मार्च के बाद बंद हो जाएंगे 100, 10 और 5 रुपए के नोट? RBI ने इसपर कहा…की

0
751

सोशल मीडिया और तमाम न्यूज वेबसाइट पर इन दिनों एक खबर चल रही है. जिसमें दावा किया जा रहा है कि मार्च-अप्रैल से 5,10 और 100 के पुराने नोट बंद हो जाएंगे. साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा इसके लिए एक प्लान भी तैयार किया जा रहा है. इस खबर के बाद से जनता परेशान हैं. लोगों को डर लग रहा है कि कहीं 2016 की तरह केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार नोटबंदी न कर दें. यह न्यूज़ सोशल मीडिया पर काफी दिनों से वायरल हो रही है।

इसलिए अब आरबीआई ने खुद इस पर जानकारी दी है. RBI ने इस बारे में ट्वीट करके जानकारी दी है. ट्वीट में लिखा है कि निकट भविष्य में 5 रुपये, 10 रुपये और 100 रुपये के पुराने सीरीज के नोट चलन से बाहर होने की खबर गलत है. आरबीआई का ऐसा कोई भी प्लान नहीं है. आपको बता दें इससे पहले 24 जनवरी को PIB (Press Information Bureau) ने फैक्ट चेक (PIB Fact Check) के जरिए भी इन दावों को गलत बताया है. फैक्ट चेक में पाया गया कि यह खबर पूरी तरह से गलत है. इस तरह का दावा फर्जी है.।

अगर आपको भी कोई ऐसा मैसेज मिलता है तो फिर उसको पीआईबी के पास फैक्ट चेक के लिए https://factcheck.pib.gov.in/ अथवा वॉट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः [email protected] पर भेज सकते हैं. यह जानकारी पीआईबी की वेबसाइट https://pib.gov.in पर भी उपलब्ध है. वहीं आरबीआई के एक कथित एजीएम बी महेश के हवाले से भी बताया जा रहा था कि 100, 10 और 5 रुपये पुराने नोट चलन से बाहर हो जाएंगे क्योंकि रिजर्व बैंक मार्च-अप्रैल में इन्हें वापस लेने की योजना बना रहा है. हालांकि 100, 10 रुपये के नए नोट भी पहले से चलन में हैं……. अभी तक इसकी कोई पुष्टि नहीं हो पाई है यह दावा फर्जी पाया जा रहा है बैठक में पाया गया यह खबर पूरी तरीके से गलत है