स’ऊदी अरब में ड्रोन हमला मचा ह’ड़कंप, इस ड्रोन हमले के बाद….

0
1308

सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री ने पुष्टि की है कि शायबाह नेचुरल गै’स के प्लांट में ड्रो’न से ह’मला किया गया है. ये ह’मला यमन के हौथी वि’द्रोहियों द्वारा किया गया है. ऊर्जा मंत्री ख़ालिद अल-फ़लीह ने इस बारे में कहा कि ये एक काय’रतापू’र्ण ह’मला है. फ़लीह ने कहा कि इस ह’मले से हालाँकि कोई भी नु’क़सान नहीं हुआ है. न तो कोई इससे घा’यल ही हुआ है और न ही कोई बहुत बड़े मा’ल की हा’नि हुई है.

असल में इस ड्रोन ह’मले के बाद प्लांट के एक छोटे से हिस्से में आ’ग लग गई. ऊर्जा मंत्री ने ये भी दावा किया कि प्लांट इस ह’मले की वजह से रु’का नहीं और वो अपना कार्य करता रहा. हौ’थी ने इस ह’मले की ज़िम्मेदारी ली है. स’ऊदी अरामको की वेबसाइट पर इस बारे में एक बयान जारी हुआ है जिसमें कहा गया है कि शायबाह NGL फैसिलिटी में मामूली आ’ग लगी थी जिसे क’ण्ट्रोल कर लिया गया है.

दुनिया की सबसे बड़ी कम्पनियों में से एक अरा’मको ने कहा कि सऊदी अरामको के ते’ल ऑपरेशन में किसी प्रकार की कोई रु’कावट नहीं आयी है और इस हम’ले से कोई घाय’ल नहीं हुआ है.आपको बता दें कि पिछले कुछ हफ़्तों में हौथी ने कई ह’मले सऊदी अरब पर किए हैं. अधिकतर ह’मलों में एअरपोर्ट और नागरिक बसाव’ट ही निशा’ना रही हैं.इसके पहले हमने आपको ख़बर दी थी कि सऊदी अरब ने कहा है कि यमन से एक ड्रो’न लांच किया गया है.

इस ड्रोन का नि’शाना दक्षिणी स’ऊदी अरब का अभा एअरपोर्ट बताया गया था. इस ड्रो’न क अमरान से लां’च किया गया था. अमरान हौथी वि’द्रोहियों के कण्ट्रोल में है. जानकार मानते हैं कि ये अंतिम दौ’र की ल’ड़ाई है. सऊ’दी अरब और UAE दोनों ही अब आगे यु’द्ध में सं’घर्ष नहीं करना चाहते. वो चाहते हैं कि यमन के अलग-अलग गु’ट साथ में बैठ कर मुद्दे का हल नि’काल लें. इस बीच हौ’थी टैक्टि’कल एड’वांटेज हा’सिल करने के लिए छु’ट-पु’ट ह’मले कर रहा है.