हार के बाद ऩ्यूजीलैंड कप्तान विलियम्सन बोले- इस्लाम का करूंगा अध्ययन, 2-3 मुस्लिम खिलाड़ीयों को टीम में देगे जगह

0
11998

क्रिकेट विश्वकप 2019 इंग्लैंड ने जीत लिया है। फाईनल मैच में इंग्लैंड ने न्युजीलैंड को हराकर विश्वकप अपने नाम किया। आखिरी ओवर तक चला फाइनल मैच का रोमांचक मैच सुपर ओवर तक गया। सुपर ओवर में इग्लैंड ने न्युजीलैंड को 16 रन का लक्ष्य दिया। न्युजीलैंड ने सुपर ओवर में 16 रन बनाए लेकिन फिर भी वह मैच बराबर करके उपविजेता बना।आखिरकार दुनिया को नया विश्व चैम्पियन मिल गया।

क्रिकेट का जन्मदाता इग्लैंड पहली बार विश्व चैम्पियन बना तो चारों ओर भावनाओं का सैलाब उमड़ पड़ा। कई पूर्व क्रिकेट के दिग्गजों ने आईसीसी के नियमों पर सवाल खड़े किए तो वही न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर खिलाड़ी जीशाम ने अपने ब च्चो को नसीहत ही कर डाली कि वह कभी क्रिकेट नही खेलें।कुछ भी कहो इग्लैंड ने विश्वकप जीता ,लेकिन न्यूज़ीलैंड ने दिल जीत लिया।

क्रिकेट प्रेमी दबी आवाज़ में कह रहे है असली चैम्पियन तो न्यूज़ीलैंड ही है। बात न्यूजीलैंड के कप्तान कैन विलियमसन की जिन्होनें 2019 के विश्वकप में अकेले अपनी टीम को लिए 30 फीसद तक रन बनाए। जब विश्व कप जीतने के बाद जब मैन ऑफ द टूर्नामेंट देने की बारी आई तो आईसीसी ने कैन को चुना। कैन अचम्भित थे ,थोड़ा मुस्कुराए और फिर धीरे से आगे बढ़े और मैन ऑफ द टूर्नामेंट की ट्रॉफी ले ली। कैन विलियमसम की यह वीडियो तेजी से वा यरल हो रही है।

क्रिकेट प्रेमी उन्हें एक अच्छा क्रिकेटर तो बता ही रहे है बल्कि उन्हें ए बेहतरीन इंसान भी बता रहे है वजह साफ है हारने के बाद एक दम शांत रहना सभी को भा गया। खैर अब मुद्दे की बात पर आते है। बात यह है कि न्यूज़ीलैंड के कप्तान कैन विलियमसन उपविजेता बनने के बाद मिडिया को सम्बोधित कर रहे थे। मीडिया ने जब उनसे पूछा कि आप इंग्लैंड की जीत के कैसे देखते है।

कैन कुछ देर शांत रहे और कहा इंग्लैंड की टीम में 2 मु स्लिम खिलाड़ी है मोईन खान और राशिद खान। दोनों मु स्लिम खिलाड़ी है. इ स्लाम ध र्म में दो प्रकार की तकदीर यानी किस्मत को माना जाता है एक होती पॉजीटीव यानी अच्छी तकदीर और दूसरी होती है खराब तकदीर।कैन आगे कहते है इंग्लैंड के वह दोनों मु स्लिम खिलाड़ी उसी पर विश्वास रखे हुए थे।

इंगलैड के वह दोनों मु स्लिम खिलाड़ी इग्लैंड की पूरी टीम को पॉजीटीव सोच देते रहे और कहते रहे कि आज किस्मत इग्लैंड के साथ है। इंग्लैंड के खिलाड़ी आदिल और मोईन की बातों को ध्यान से सुनते रहे और साथी खिलाड़ी यों को उर्जा देते रहे। जिसके कारण ही आज इंग्लैंड मैच में बनी रही क्योंकि उन्हें दूसरी ओर से पॉजीटीव सोच मिल रही थी।

न्यूजीलैंड के कप्तान ने कहा कि इग्लैंड जीरो रन बनाकर भी मैच जीत गई। वह कहते है मैं इ स्लाम का अध्ययन करूगा इ न्शाअ ल्लाह। न्यूज़ीलैंड के कप्तान ने यह भी कहा कि मैं न्यूजीलैंड की टीम मैनेजमेंट से ये गुजारिश करता हूँ कि कम से कम टीम में 3 खिलाड़ी खेलें।

ताकि हमें उनका लाभ मिल सकें। ऐसे उनकी ये बात सराहनीय है। बात विश्वकप 2019 की हो रही है। विजेता टीम के कप्तान मॉर्गन ने जीत के बाद एक बयान में कहा कि अ ल्ला ह उनके साथ था इसलिए उन्हें जीत मिली , ऐसा उनकी टीम के खिलाड़ी आदिल उन्हें कहा था। वही उपविजेता के कप्तान ने भी लगभग यही शब्द दूसरे तरीके से प्रेस क्रॉन्फ्रेंस में बोले।

विश्व कप में भारतीय खिलाड़ी रोहित शर्मा के लगातार 5 शतको को भी याद किया जाएगा। इंग्लैंड के उस खिलाड़ी तो भी जिसने सुपर ओवर की आज से 4 साल पहले भ विष्य वाणी कर दी थी ‘आर्चर। य ह २०१९ का विश्वकप बाग्लदेश के ऑलराउंडर साकिब उस हसन से लिए भी यादगार रहा।अफगान टीम के स्पिनर नबी, राशिद खान ने भी छाप छोड़ी।

आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज की यार्कर के लिए और इंग्लैंड के कप्तान मोर्गन के उस धासू शतक के लिए इस विश्वकप को याद किया जाएगा। इस विश्व कप में सबसे रोमांचक पल तो वह था जब श्रीलंका की टीम ने इंग्लैंड की टीम को कम स्कोर पर रोका फिर पा क टीम लगातार चार मैच जीता तो वही न्यूज़ीलैंड 3 मैच हारा।

सेमिफाइनल की रेस भी काफी दिलचस्प रही, टीम को 4 ही पहुँचनी थी, पहुँची भी चार ही भारत, आस्ट्रेलिया, इग्लैंड और न्यूजीलैंड। दोनों सेमिफाइनल रोमांचक हुई। फाईनल में जीत मिली इग्लैंड को, मिला नया विश्वविजेता,आज क्रिकेट और क्रिकेट का जन्मदाता दोनों खुश जरूर हुए होंगे ।

क्रिकेट विश्वकप 2019 इंग्लैंड ने जीत लिया है। फाईनल मैच में इंग्लैंड ने न्युजीलैंड को हराकर विश्वकप अपने नाम किया। आखिरी ओवर तक चला फाइनल मैच का रोमांचक मैच सुपर ओवर तक गया। सुपर ओवर में इग्लैंड ने न्युजीलैंड को 16 रन का लक्ष्य दिया। न्युजीलैंड ने सुपर ओवर में 16 रन बनाए लेकिन फिर भी वह मैच बराबर करके उपविजेता बना।

आखिरकार दुनिया को नया विश्व चैम्पियन मिल गया। क्रिकेट का जन्मदाता इग्लैंड पहली बार विश्व चैम्पियन बना तो चारों ओर भावनाओं का सैलाब उमड़ पड़ा।कई पूर्व क्रिकेट के दिग्गजों ने आईसीसी के नियमों पर सवाल खड़े किए तो वही न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर खिलाड़ी जीशाम ने अपने बच्चो को नसीहत ही कर डाली कि वह कभी क्रिकेट नही खेलें।

कुछ भी कहो इग्लैंड ने विश्वकप जीता ,लेकिन न्यूज़ीलैंड ने दिल जीत लिया। क्रिकेट प्रेमी दबी आवाज़ में कह रहे है असली चैम्पियन तो न्यूज़ीलैंड ही है। बात न्यूजीलैंड के कप्तान कैन विलियमसन की जिन्होनें 2019 के विश्वकप में अकेले अपनी टीम को लिए 30 फीसद तक रन बनाए। जब विश्व कप जीतने के बाद जब मैन ऑफ द टूर्नामेंट देने की बारी आई तो आईसीसी ने कैन को चुना।

कैन अ चम्भित थे ,थोड़ा मुस्कुराए और फिर धीरे से आगे बढ़े और मैन ऑफ द टूर्नामेंट की ट्रॉफी ले ली। कैन विलियमसम की यह वीडियो तेजी से वा यरल हो रही है। क्रिकेट प्रेमी उन्हें एक अच्छा क्रिकेटर तो बता ही रहे है बल्कि उन्हें ए बेहतरीन इंसान भी बता रहे है वजह साफ है हारने के बाद एक दम शांत रहना सभी को भा गया। खैर अब मुद्दे की बात पर आते है।

बात यह है कि न्यूज़ीलैंड के कप्तान कैन विलियमसन उपविजेता बनने के बाद मिडिया को सम्बोधित कर रहे थे। मीडिया ने जब उनसे पूछा कि आप इंग्लैंड की जीत के कैसे देखते है। कैन कुछ देर शांत रहे और कहा इंग्लैंड की टीम में 2 मु स्लिम खिलाड़ी है मोईन खान और राशिद खान।