चुनाव से पहले मोदी सरकार दे सकती है आप को बड़ा तोहफा

0
798

2019 से पहले बड़ा तोहफा देने की तैयारी में मोदी सरकार।

2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार आप को बड़ा तोहफा दे सकती है, 2019 का चुनाव नजदीक है और जनता को लुभाने के लिए सरकार अटल पेंशन स्कीम के तहत अधिकतम ₹5000 देती है लेकिन मोदी सरकार इस स्कीम के तहत अब रकम को दोगुना करने की तैयारी कर रही है।

मोदी सरकार अटल पेंशन स्कीम की रकम बढ़ाकर ₹10000 करने का विचार कर रही है, मार्च 2019 तक मोदी सरकार इसको लेकर फैसला कर सकते हैं, अटल पेंशन स्कीम एक गारंटीड पेंशन स्कीम है जिससे लाखों लोगों को फायदा हो सकता है।

पेंशन की रकम को बढ़ाने की जरूरत इसलिए भी है कि आने वाले वक्त में जनता को सुरक्षित भविष्य मिल सके, इस साल जून में वित्त मंत्रालय के अनुसार कहा गया था कि अटल पेंशन स्कीम के तहत पेंशन की रकम बढ़ाई जानी बहुत जरूरी है।

वित्त मंत्रालय इस बारे में पीएफआरडीए द्वारा पेंशन बढ़ाने को लेकर भेजे गए पूर्व में सभी प्रस्तावों पर भी विचार कर रहा है और जल्दी इस विषय में कोई बड़ा फैसला लिया जा सकता है, पहले भी कई बार मंत्रालय पर पेंशन स्कीम को लेकर दबाव बन चुका है।

कौन कौन खरीद सकता है अटल पेंशन योजना?

कोई भी भारतीय नागरिक जिसकी उम्र 18 से 40 वर्ष की हो वह स्कीम जॉइन कर सकता है, अगर लाभार्थियों की बात करी जाए तो अब तक 31.85 लाख ग्राहकों ने इस स्कीम के तहत पंजीकरण पूर्ण रूप से करा लिया है।

इस स्कीम का सबसे बड़ा फायदा यह है कि कोई भी व्यक्ति अपने लिए पेंशन सुनिश्चित कर लेता है सरकार ने गैर संगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को और विशेषकर किसानों को ध्यान में रखते हुए इस विशेष स्कीम की शुरुआत की है।