देश का वह शिव मंदिर जहां पढ़ी गई नमाज़

0
552

देश का एक ऐसा मंदिर जो है हिंदू मुस्लिम एकता की मिसाल

जहां एक तरफ देश के अंदर नफरतों का माहौल गर्म है वहीं दूसरी तरफ सोशल मीडिया पर कुछ ऐसी तस्वीरें वायरल हो रही है जिसे देख कर लगता है कि हिंदुस्तान की तहजीब और हिंदू मुस्लिम भाईचारा जो इस देश की पहचान रहा है वह आज भी जिंदा है।
दिल्ली से लगभग 65 किलोमीटर की दूरी पर उत्तर प्रदेश का बुलंदशहर. जिसके एक तरफ गंगा और दूसरी तरफ यमुना इसकी खूबसूरती को बयां करती है यहां की तहजीब और तमीज की मिसाल देने के लिए बस इतना ही काफी है कि से गंगा जमुनी तहजीब का शहर भी कहा जाता है और हाल ही में हुआ एक वाक्य जिसने यह सच भी साबित कर दिया कि जो कहा जाता है वह असल में सच है.

इस गंगा जमुनी तहजीब के शहर के रूप में पहचान रखने वाले बुलंदशहर के एक छोटा सा गांव दरियापुर जहा तीन दिन तक तब्लीगी इज्तमा हो रहा है.

इस इज्तमा में करीब 15 लाख से अधिक लोगों के आने का अंदाज़ा है. इज्तमा में शामिल होने के लिए दूर-दूर से लोग आ रहे है. रूड़की के रहने वाले सनव्वर आमीन भी जा रहे थे. सनव्वर अपने दोस्तों के साथ जेनपुर गांव के पास पहुंचे थे और तभी अचानक भयानक जाम में सनव्वर की गाड़ी फस गई.

सनव्वर और उनके साथियों को जोहर की नमाज पढ़नी थी और नमाज का समय निकला जा रहा था समय निकलने को क़ज़ा कहा जाता है इससे पहले कि जाम खुल पाता जोहर की नमाज कजा होने का वक्त हो चुका था और उन लोगों के पास ना तो पानी का इंतजाम था और ना ही नमाज़ पढ़ने की जगह. सड़क के पास में ही शिव मंदिर दिख. सनव्वर अपने साथियों के साथ मंदिर में गए. और इंतजाम या कमेटी के बारे में पूछा और अपनी पूरी दिक्कत भी बताई।

शिव मंदिर की इंतजामिया कमेटी ने उन्हें पानी मुहैया कराया मंदिर में ही उन लोगों को नमाज पढ़ने की अनुमति दी और साथ ही उनकी खूब आवभगत भी की गई। सनव्वर और उनके साथियों ने नमाज अदा की और शिव मंदिर की इंतजामिया कमेटी का शुक्रिया भी अदा किया. इस पूरे वाकये को जैसे ही उन्होंने फेसबुक पर शेयर किया यह आग की तरह वायरल हो गया.

सनवर अमीन अपनी फेसबुक प्रोफाइल पर लिखते हैं

बुलंदशहर इज्तमा मे शिरकत के लिए हम जा रहे थे.. जेनपुर गॉव मे जाम लग गया..हम जाम मे लगभग 2 घंटे खड़े रहे ज़ोहर की नमाज़ का वक़्त लगभग ख़त्म होने को था ओर पानी का कोई इंतेज़ाम नहीं था..

तभी जेनपुर मे शिव मन्दिर के इंतेज़ामीया कमेटी ने हमारे लिए पानी ओर नमाज़ पढ़ने की वयवस्था कराई…..

शुक्रिया आपको
सियासत को आदत हे लहू चखने की
वरना मुल्क मे सब खैरियत से हे…

अब आप सोचिए एक तरफ जहां मंदिर और मस्जिद के नाम पर सियासत हो रही है वहीं दूसरी तरफ इस तरह के वाक्य इस देश की हिंदू मुस्लिम एकता और तहजीब को दर्शा रहे हैं यही वजह है कि सोशल मीडिया पर यह तस्वीरें इतनी जल्दी वायरल हो गई।

अनवर किस पोस्ट पर लगभग 52 सौ से अधिक शेयर किए गए और ढाई हजार से अधिक कमेंट आए वहीं इस पोस्ट को लोगों ने कॉपी कर कर अलग-अलग जगह पोस्ट करें