कोरोना महामारी में सरकार DPS स्कूल पर लगाम लगाने में नाकाम, डेवलपमेंट फीस के नाम पर खुली डकैती

0
1173

देश इस वक्त कोरोने जैसी महामारी से जूझ रहा है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद देश को एकजुट रहने का संदेश दिया है साथ ही साथ लोगों की परेशानी को समझते हुए स्कूल कॉलेज प्रशासन फैक्ट्रियों के मालिकों से अनुरोध किया है कि वह इस मुश्किल घड़ी में लोगों के साथ खड़े हो उसके बावजूद शिक्षा को निजीकरण करने वाले दिल्ली पब्लिक स्कूल डीपीएस के कई ब्रांच देश के अलग-अलग हिस्सों में लूट मचाए हुए हैं .

लगातार शिकायतें मिल रही है कि प्राइवेट स्कूलों ने इस महामारी के दौरान मां-बाप से मोटी फीस वसूलने का गोरख धंधा शुरू कर दिया है स्कूल फीस तक तो बात समझ में आती है लेकिन डेवलपमेंट फीस मेंटेनेंस पीस जैसी अन्य फीस है जिसके नाम पर स्कूल कॉलेज मां बाप की जेब काट रहे हैं वह सरासर गलत है.

इस मुश्किल घड़ी में जब देश एक साथ एकजुट है खुद वित्त मंत्रालय ने निर्देश जारी कर बैंकों से अपनी EMI कटौती पर रोक लगाने की बात कही है जब देश के अंदर काम धंधा नहीं है पिछले 2 महीने से लोग अपने घरों पर कैद हैं लाक डाउन का तीसरा चरण शुरू हो चुका है.

उसके बावजूद इन प्राइवेट स्कूलों ने जनता की जेब काटने की नई रणनीति बना ली है ऐसा ही एक मामला उत्तराखंड के रुद्रपुर स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल का है जहां मां-बाप से मोटी फीस वसूली जा रही है यह फीस डेवलपमेंट फीस के नाम से ली जा रही है.

यह सिर्फ मामला दिल्ली पब्लिक स्कूल तक ही सीमित नहीं है देश के अलग-अलग हिस्सों में प्राइवेट स्कूल इसी तरह के धंधे कर रहे हैं शिक्षा को धंधा बना चुके यह लोग मां बाप की जेब काट रहे हैं मानव संसाधन मंत्रालय ने अभी तक इस विषय में कोई भी सख्त निर्देश नहीं जारी की है .

वहीं दूसरी तरफ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सख्ती से आदेश दिया है कि दिल्ली के अंदर कोई भी प्राइवेट स्कूल इस तरह की हरकत करता पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी वहीं दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश के अंदर नोएडा के जिलाधिकारी ने भी सख्त निर्देश दिए हैं.

कि कोई भी स्कूल अगर फीस के नाम पर लूटमार करता हुआ पकड़ा गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी लेकिन उत्तराखंड सरकार ने अभी तक कोई भी इस तरह का कदम नहीं उठाया है यही कारण है कि स्कूलों का हौसला इतना बुलंद है कि यह खुलेआम मैसेज भेज कर मां-बाप को लूटना चाह रहे हैं