WHATSAPP पर आया जबरदस्त फीचर अब हो सकता है ऐसा….

0
1205

हाल ही में जानकारी मिली थी कि WhatsApp के लिए एक मल्टी-प्लेटफॉर्म सिस्टम आने वाला है। इसकी मदद से यूज़र्स एक एक्टिव अकाउंट को कई डिवाइस पर इस्तेमाल कर पाएंगे। व्हाट्सऐप फीचर्स पर नज़र रखने वाली वेबसाइट WABetaInfo का दावा है कि यह अफवाह मात्र नहीं है।

इसकी पुष्टि हो चुकी है। व्हाट्सऐपबीटाइंफो ने इस फीचर के लॉन्च के वक्त या कोई स्क्रीनशॉट साझा किया है। लेकिन यह ज़रूर बताया कि मल्टी-प्लेटफॉर्म सिस्टम फीचर पर काम चल रहा है। व्हाट्सऐपबीटाइंफो का कहना है कि व्हाट्सऐप फॉर विंडोज (UWP) भी आने वाला है। इसकी मदद से यूज़र अपने पर्सनल कंप्यूटर पर व्हाट्सऐप इस्तेमाल कर पाएंगे।

व्हाट्सऐपबीटाइंफो का कहना है कि मल्टी-प्लेटफॉर्म सिस्टम आईफोन, एंड्रॉयड, आईपैड और व्हाट्सऐप विंडोज पर काम करेगा। इसका मतलब है कि यूज़र एक ही व्हाट्सऐप अकाउंट को कई डिवाइस पर इस्तेमाल कर पाएंगे। ऐसी स्थिति में प्राइमरी डिवाइस से लॉग आउट भी नहीं किया जाएगा।

यूज़र्स अपने व्हाट्सऐप अकाउंट को आईपैड (ऐप उपलब्ध होने पर) पर इस्तेमाल कर पाएंगे। और उन्हें अपने अकाउंट को आईफोन से हटाना भी नहीं पड़ेगा। इसी तरह से एक ही व्हाट्सऐप अकाउंट को आईओएस और एंड्रॉयड डिवाइस पर इस्तेमाल किया जा सकेगा।

इस फीचर के बारे में सबसे पहले जानकारी iOS beta 2.19.80.16 से मिली थी। इस वक्त पर व्हाट्सऐपबीटाइंफो ने कहा था कि इस दावे की पुष्टि के लिए कोई स्क्रीनशॉट नहीं है। अब जब मल्टी-प्लेटफॉर्म सिस्टम की पुष्टि हो गई है। उम्मीद है कि व्हाट्सऐपबीटाइंफो जल्द ही स्क्रीनशॉट भी साझा करेगा।

यह भी जानकारी दी गई है कि नई व्यवस्था के साथ व्हाट्सऐप एंड-टू-एंड इनक्रिप्शन को भी बेहतर बनाएगा। क्योंकि मैसेज एक बार में कई डिवाइस पर जाएंगे। ऐसे में सिक्योरिटी को लेकर यह फैसला ज़रूरी है।

जैसा कि हमने आपको पहले बताया, इस फीचर की मदद से यूज़र व्हाट्सऐप को अपने कंप्यूटर पर इस्तेमाल कर पाएंगे। इसके लिए फोन में इंटरनेट कनेक्शन होना भी ज़रूरी नहीं है। ऐसा यूडब्ल्यूपी ऐप के ज़रिए संभव होगा। इसके अलावा उसी अकाउंट को विंडोज फोन और व्हाट्सऐप फॉर विंडोज पर इस्तेमाल करना संभव होगा।